हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें for Dummies

Wiki Article



सुबह सूर्योदय के समय पैदल चलना फायदेमंद

जापानी वैज्ञानिकों ने पाया है कि चलने से वृद्ध रोगियों की याददाश्त में सुधार करने में मदद मिल सकती है। शारीरिक व्यायाम हिप्पोकैम्पस (एक जटिल तंत्रिका संरचना) के आकार को बढ़ाने में मदद करता है, जबकि एक गतिहीन जीवन शैली हिप्पोकैम्पस को कम करती है, जिससे याददाश्त कमजोर हो जाती है। तो अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए हर दिन पैदल चलें। 

पैदल चलने से हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.

एक बार हमारे पास सही उपकरण होने के बाद, हम अपनी शारीरिक गतिविधि को अंजाम देना शुरू कर सकते हैं, लेकिन वार्म-अप और प्रासंगिक स्ट्रेच करने से पहले नहीं।.

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

मेष - मेष राशि के लोगों को बॉस के दिल में जगह बनानी होगी, क्योंकि आपकी उन्नति बिना उनकी कृपा के नहीं होगी. व्यवसाय में हानि की आशंकाएं बनी हुई हैं, इसलिए इस समय व्यापार में निवेश करने से बचें. आज विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा और पढ़ा हुआ पाठ याद भी होता जाएगा.

दिल्ली के यूपी भवन में कथित यौन उत्पीड़न, अधिकारी हुए निलंबित; कमरा सील

जानें एक दिन में कितने कदम चलना फायदेमंद.

जैसा कि हम जानते हैं कि अक्‍सर सुबह के समय पैदल चलने से हमारे मन को शांति का अनुभव हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें होता है। क्‍योंकि इस समय हमें ताजी हवा मिलती है। पैदल चलना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इन्‍हीं लाभों में तनाव कम करना भी शामिल है। पैदल चलने से हमारे रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के फलस्‍वरूप कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की प्राप्‍ती होती है। यह तंत्रिका तंत्र रिसेप्‍टर्स को भी उत्‍तेजित करता है और तनाव हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है। नियमित रूप से चलने पर यह स्‍वशन समस्‍याओं को भी दूर करने में भी सहायक हो सकता है। यदि आप पैदल नहीं चलते हैं तो अभी भी इस अभ्‍यास को शुरू कर सकते हैं।

It is possible to set your browser to block or provide you with a warning about these cookies, but some areas of the positioning will likely not then operate or you may not be capable of login.

फिल्मी खबरेंजावेद अख्तर की पहली पत्नी के कारण फरहान-जोया की अच्छी दोस्त हैं शबाना, बोलीं-मैं हनी की ऋणी हूं

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

दुनिया के सबसे हेल्दी व फिट लोग जिम नहीं जाते- शोध, जानें क्या करते हैं लोग

मीन - इस राशि के लोगों को ऑफिशियल परिश्रम एवं सहयोगियों से तालमेल बना कर रखना लाभकारी रहेगा. बिजनेस में नये प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए पैसे की तंगी लग सकती है, काम शुरू करें फिर रास्ते भी बन जाएंगे. जो युवा कला से संबंधित कोई प्रतिभा रखते हैं तो उनके लिए समय उचित चल रहा है, कलात्मकता को समय देना चाहिए. बड़े भाई के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है, यदि वह बीमार चल रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाएं. ऑयली फूड खाने से बचना चाहिए अन्यथा एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है.

Report this wiki page